16 जन॰ 2023

Audience Retention क्या हे ? Audience retention कैसे बढ़ाएं ? Youtube वीडियो में engagement कैसे बढ़ाएं ?

Audience Retention क्या हे ? Audience retention कैसे बढ़ाएं ? Youtube वीडियो में engagement कैसे  बढ़ाएं ? 



Audience Retention !

सुनो,

मुझे पता है कि आप YouTube ऑडियंस प्रतिधारण और यह सब कैसे काम करता है, के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। तो, यहाँ आपका मौका है!


मैं आपको Youtube Engagement, YouTube Reach, Youtube Seo और Youtube Audience Retention पर Lowdown देने जा रहा हूँ।



Youtube Engagement आपके वीडियो को कितने व्यूज/लाइक मिले हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर लोग आपके वीडियो में जो देखते हैं उसे पसंद करते हैं तो वे इसे देखेंगे और इसके साथ जुड़ेंगे।


YouTube रीच यह है कि आपके चैनल की शुरुआत की तारीख से कितने लोगों ने आपके चैनल को देखा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपकी पहुंच अधिक है तो लोग आपके वीडियो देखेंगे और उन्हें पसंद करेंगे जिसका अर्थ है समग्र रूप से अधिक जुड़ाव!


YouTube Seo Google जैसे सर्च इंजन के लिए वेब पेजों को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया है ताकि वे सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर उच्च रैंक करें। इसका अर्थ यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी शब्द या वाक्यांश की खोज करता है तो वे किसी भी अन्य वेबसाइट से पहले आपकी वेबसाइट को खोजेंगे क्योंकि यह समान सामग्री वाली अन्य वेबसाइटों की तुलना में उच्च रैंक पर है!


अंत में हमारे पास YouTube ऑडियंस रिटेंशन है जो मापता है कि आपके किसी वीडियो को देखने के बाद विज़िटर आपकी वेबसाइट के कुछ पेजों पर कितने समय तक रहते हैं। इससे यह तय करने में मदद मिलती है कि दर्शकों की दिलचस्पी बनी या नहीं ।

Audience Retention क्या हे ? 



 YouTube पर किसी भी वीडियो की सफलता के लिए दर्शकों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

YouTube पहुंच एक मीट्रिक है जो आपको बताती है कि पिछले 24 घंटों में कितने लोगों ने आपका वीडियो देखा है।

Youtube seo एक ऐसा टूल है जो आपकी सामग्री को अनुकूलित करने में आपकी मदद करता है ताकि संबंधित शब्दों की खोज करने वाले दर्शकों द्वारा इसे देखे जाने की संभावना अधिक हो।

दर्शकों के साथ जुड़ाव आपके दर्शकों के प्रतिधारण को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

Youtube Audience Retention !



Youtube दर्शकों को बनाए रखना सफलता की कुंजी है। यह एक चीज है जो आपको प्रतिस्पर्धा के समुद्र में बचाए रख सकती है, आपको कभी भी लहरों के नीचे नहीं डूबने देती।


ऑडियंस को बनाए रखना केवल अधिक व्यू प्राप्त करने के बारे में नहीं है—यह उन्हें बनाए रखने के बारे में है। और अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि लोग आपके वीडियो क्यों देखते हैं और वे आपसे क्या उम्मीद करते हैं।


आपकी सामग्री को कितने लोग देख रहे होंगे, यह निर्धारित करने में YouTube पहुंच सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग आपके वीडियो को देखें—और इसमें न केवल वे लोग शामिल हैं जो उन्हें खोज इंजन के माध्यम से ढूंढते हैं, बल्कि वे भी शामिल हैं जो स्वयं YouTube ब्राउज़ करते समय उन्हें देखते हैं।


आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके वीडियो प्रासंगिक और पर्याप्त रूप से आकर्षक हैं ताकि लोग और अधिक के लिए वापस आ सकें। इसका अर्थ है ऐसी जानकारी प्रदान करना जो रोचक और उपयोगी हो, लेकिन मज़ेदार और मनोरंजक भी हो!


अंत में, एक बार किसी को आपका चैनल मिल जाने के बाद, उनके लिए वफादार बने रहना महत्वपूर्ण है ताकि जब कुछ और सामने आए (जैसे वीडियो गेम लॉन्च हो) तो वे इसे छोड़ न दें। यही वह जगह है जहां सगाई खेल में आती है-वह करना जारी रखें जो प्रत्येक चैनल के लिए समझ में आता है (उदाहरण के लिए,

 

Audience Engagement !




क्या आप अपने दर्शकों को जोड़े रखने और वापस आने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं?

खैर, आगे मत देखो! हमने आपको अपने YouTube ऑडियंस रिटेंशन और एंगेजमेंट टिप्स के साथ कवर किया है।

पहली चीज़ें पहले: आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने शीर्षक और विवरण में सही कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं। कीवर्ड वे होते हैं जो लोग सर्च इंजन में टाइप करते हैं जब वे कुछ विशिष्ट खोज रहे होते हैं। कीवर्ड जितने अधिक प्रासंगिक होंगे, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि कोई व्यक्ति आपके वीडियो पर क्लिक करेगा और उसे देखेगा।

एक और महत्वपूर्ण कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपके वीडियो को देखने में लोगों की दिलचस्पी लेने के लिए पर्याप्त विचार हों। यदि पर्याप्त विचार नहीं हैं, तो लोग यह नहीं देख पाएंगे कि आपका वीडियो कितना लोकप्रिय है, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि आपके पास कम संभावित ग्राहक आ रहे हैं!

अंत में, सुनिश्चित करें कि आप गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट कर रहे हैं जिसे लोग देखना चाहते हैं—न कि बिल्लियों के अजीबोगरीब काम करने वाले वीडियो नहीं! सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वीडियो में किसी प्रकार का विषय या हुक है जो दर्शकों को पूरे वीडियो में रूचि रखता है।

Audience Retention कैसे बढ़ाएं ?





 अपने दर्शकों को अपने ब्रांड से जोड़े रखने के लिए YouTube दर्शकों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आपकी प्रतिधारण दर जितनी अधिक होगी, आपके दर्शकों के जुड़ाव की संभावना उतनी ही अधिक होगी जो भविष्य में आपकी सामग्री को देखना जारी रखेंगे।
  इस वीडियो का उद्देश्य दर्शकों को बनाए रखने के संबंध में जानकारी प्रदान करना है। YouTube विभिन्न विषयों पर सामग्री खोजने के लिए दर्शकों के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है, और व्यवसायों के लिए यह प्राथमिकता होनी चाहिए कि वे अपने वीडियो को अपने लक्षित दर्शकों के लिए शीर्ष परिणामों में रखें।

आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं:

1) अपनी Youtube पहुंच बढ़ाएँ - यह उन लोगों की संख्या है जो किसी भी समय संभावित रूप से आपके वीडियो देख रहे हैं। अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए, आपको और वीडियो बनाने होंगे और उनकी व्यूअरशिप बढ़ानी होगी।

2) दर्शकों को अपने चैनल की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करें - यह सुनिश्चित करेगा कि नए वीडियो पोस्ट किए जाने पर उन्हें सूचित किया जाए, जिसका अर्थ है कि उनके कुछ महत्वपूर्ण छूट जाने के बाद उनके वापस आने की संभावना अधिक होगी!

3) शीर्षक और विवरण में कीवर्ड का उपयोग करें - कीवर्ड सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) के महत्वपूर्ण उपकरण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे आपके चैनल की सामग्री के सभी प्रासंगिक भागों में शामिल हैं।

Youtube Recomendation !




 YouTube आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके दर्शक कैसे बने रहें। अपनी ऑडियंस को बनाए रखने के तरीके के बारे में यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

-सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो के लिए भुगतान किया गया है और YouTube की सेवा की शर्तों का उल्लंघन नहीं करता है।

-अतिरिक्त जानकारी या कॉलआउट जोड़ने के लिए एनोटेशन का उपयोग करें जो दर्शकों को जोड़े रखने में मदद करेगा।

-प्रत्येक वीडियो के अंत में कॉल टू एक्शन जोड़ना न भूलें, जिसमें सोशल मीडिया पर सदस्यता लेने, टिप्पणी करने या साझा करने जैसी चीजों के लिंक या बटन शामिल होने चाहिए।

-यदि आपके पास समय है, तो संबंधित वीडियो की प्लेलिस्ट बनाने पर विचार करें जिसे आप अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं क्योंकि वे आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों से अधिक परिचित हो जाते हैं।


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